Opinion: कुछ तो खास है पीएम मोदी में, जो उन्हें दूसरे प्रधानमंत्रियों से बनाता है अलग

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हाइलाइट्स

पीएम मोदी द्वारा अयोध्या की मीरा मांझी को लिखा गया खत सुर्खियों में है.
30 दिसंबर को अयोध्या दौरे के दौरान मीरा मांझी के घर गए थे और चाय पी थी.
पीएम मोदी ने नए साल का गिफ्ट भेजकर उस मुलाकात को यादगार बना दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या की मीरा मांझी को लिखा गया खत सुर्खियों में है. पीएम मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे के दौरान मीरा मांझी के घर गए थे और चाय पी थी. किसी पीएम का इस तरह एक आम आदमी के घर जाना, उनके घर चाय पीना अपने आप में चर्चा का विषय था. लेकिन पीएम मोदी ने उस मुलाकात को और यादगार बना दिया. पीएम मोदी ने मीरा मांझी को पत्र लिखा और नए साल का गिफ्ट भी भिजवाया.

किसी भी प्रधानमंत्री के लिए ये एक सामान्य बात नहीं है. राजनीति के लिए किसी दलित, पिछड़े के घर जाना और फिर सियासत में उसका इस्तेमाल करना और फिर उसे भूल जाना, भारतीय राजनीति में आम है. लेकिन किसी प्रधानमंत्री का किसी आम नागरिक के घर जाना और फिर उनके सम्मान को याद करना आम नहीं, खास है. यही बात पीएम मोदी को आम से खास बनाती है.

मीरा मांझी के घर पहुंचे पीएम मोदी
जिक्र करता हूं उस पूरी घटना का. तारीख थी 30 दिसंबर 2023, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामनगरी अयोध्या के दौरे पर थे. अयोध्या का उनका ये दौरा काफी व्यस्त था. एयरपोर्ट का उद्घाटन, ट्रेन का उद्घाटन जैसे तमाम कार्यक्रम थे. लेकिन इस व्यस्त कार्यक्रम में पीएम मोदी ने समय निकाला. वो अचानक उज्जवला योजना की एक लाभार्थी मीरा मांझी के घर पहुंच गए. उनके घर पर पीएम मोदी ने उनके परिवार वालों से मुलाकात की और चाय पी. पीएम मोदी की ये मुलाकात खास थी. लेकिन पीएम मोदी ने उस मुलाकात को यादगार बना दिया है. मीरा मांझी के मुलाकात के तीन बाद पीएम मोदी ने अयोध्या की मीरा मांझी को पत्र लिखा. ना केवल पत्र लिखा बल्कि उनके और उनके परिवार के लिए नए साल का गिफ्ट भी भिजवाया.

ये भी पढ़ें- Opinion: पीएम मोदी की नीतियों से रक्षा क्षेत्र में भारत ने की है अप्रत्याशित तरक्की

पत्र लिखकर दीं नववर्ष की शुभकामनाएं 
पीएम मोदी ने मीरा मांझी के परिवार के लिए एक टी सेट, रंगों के साथ एक ड्राइंग बुक सहित अन्य उपहार भी भेजे. पीएम मोदी ने पत्र लिखकर मीरा मांझी और उनके परिवार के सदस्यों को नववर्ष की शुभकामनाएं भी दीं. पीएम मोदी ने दो जनवरी को लिखे अपने पत्र में कहा, ”भगवान राम की पवित्र नगरी अयोध्या में आपसे और आपके परिवार के सदस्यों से मिलकर और आपके द्वारा बनाई चाय पीकर बहुत खुशी हुई.” पीएम मोदी ने कहा, “आप जैसे मेरे परिवार के करोड़ों सदस्यों के चेहरे की यह मुस्कान मेरी पूंजी है, मेरी सबसे बड़ी संतुष्टि है, जो मुझे देश के लिए तन-मन से काम करने की नई ऊर्जा देती है.” मोदी ने कहा कि मांझी का उज्ज्वला योजना का 10 करोड़वीं लाभार्थी बनना महज एक संख्या नहीं है, बल्कि यह देश के करोड़ों लोगों के बड़े सपनों और संकल्पों की पूर्ति से जुड़ा है.

नमो ऐप और मन की बात के जरिये सीधा कनेक्ट
वरिष्ठ पत्रकार संतोष ठाकुर का कहना है कि पीएम मोदी का इस तरह लोगों से सीधे संवाद का ये सिलसिला बहुत पुराना है. उनका कहना है कि पीएम मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तब भी वो सीधे जनता से खुद को कनेक्ट करते थे और लोगों की समस्याएं सुना करते थे. उनका कहना है कि आज भी नमो ऐप के जरिये पीएम लोगों से सीधे जुड़े होते हैं. वरिष्ठ पत्रकार सौरव श्रीवास्तव का कहना है कि आप ‘मन की बात’ कार्यक्रम को देखिए जिस तरीके से पीएम मोदी लोगों से जुड़ते हैं. उनकी भावनाओं को अपने कार्यक्रम में शेयर करते हैं, उनकी समस्या पर अपनी राय रखते हैं. इनका कहना है कि क्या आज से पहले कोई पीएम इस तरह लोगों से सीधा संवाद करते थे, आपको जवाब मिलेगा, नहीं.

आकांक्षा ठाकुर को भी लिखा था पत्र
पीएम मोदी का आम लोगों के साथ सीधे संवाद का यह केवल एक उदाहरण नहीं है. कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ के एक कार्यक्रम का जिक्र करना यहां लाजिमी होगा, जब पीएम मोदी के एक कार्यक्रम में एक छोटी से बच्ची आकांक्षा ठाकुर पीएम मोदी का पोस्टर लिए खड़ा थी. लाखों की भीड़ में पीएम मोदी का ध्यान आकांक्षा पर पड़ा था. पीएम मोदी ने अपना भाषण रोककर बच्ची से स्केच के पीछे अपना पता लिखने को कहा था. पीएम मोदी रैली के बाद उस बच्ची को भूले नहीं, बल्कि दिल्ली पहुंचकर पत्र लिखकर स्कूली छात्रा आकांक्षा ठाकुर को बताया कि उन्हें स्केच मिल गया है.

बेटियां ही देश का उज्ज्वल भविष्य
पीएम मोदी ने बच्ची का धन्यवाद दिया और पत्र में लिखा, ‘प्रिय आकांक्षा आप जो कांकेर की रैली में स्केच लेकर आई थीं, मुझे मिल गई है. इस स्नेहपूर्ण अभिव्यक्ति के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद.’ पीएम मोदी ने पत्र में आगे लिखा, ‘भारत की बेटियां ही देश का उज्ज्वल भविष्य हैं. आप सभी से मिलने वाला यह स्नेह और अपनापन राष्ट्र की सेवा में मेरी ताकत है. हमारी बेटियों के लिए एक स्वस्थ, सुरक्षित और सुविधाओं से युक्त राष्ट्र का निर्माण ही हमारा लक्ष्य रहा है. छत्तीसगढ़ के लोगों से मुझे हमेशा बहुत प्यार मिला है.’

Tags: Ayodhya, Kanker news, Opinion, PM Modi, Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Source link

Leave a Comment

error: Content is protected !!