नीतीश कुमार होंगे ‘INDIA’ गठबंधन के संयोजक? सहमति पर पहुंचा विपक्ष! आज मीटिंग में होगा तय

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

नई दिल्ली. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बुधवार को INDIA गठबंधन के संयोजक के रूप में चुना जा सकता है. यह तब साफ हो जाएगा जब विपक्षी गुट के नेता लगभग शाम 6:30 बजे मीटिंग करेंगे. हालांकि, मीटिंग से पहले गठबंधन में शामिल पार्टियों के नेताओं ने नीतीश को संयोजक के रूप में चुनने का फैसला लिया है. सूत्रों ने News18 को बताया कि सभी दल चर्चा के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. मीटिंग में लगभग 10-12 पार्टियां भाग लेंगी और जो भी निर्णय सामने आएगा उसे सामने रखा जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, नीतीश कुमार पर लगभग सभी की सहमति हो सकती है, क्योंकि राहुल और सोनिया गांधी और ममता बनर्जी ने जनता दल (यूनाइटेड) के नेता के लिए जोर दिया है. कुमार को चुनने के पीछे मुख्य कारणों में से एक यह है कि वह हिंदी हार्टलैंड (बिहार) से हैं, विपक्ष को लगता है कि यह बेल्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ताकत और लोकप्रियता का मुकाबला करेगा.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर नीतीश कुमार भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में चले जाते हैं, तो विपक्ष को एकजुट करने का प्रयास विफल हो जाएगा. इंडिया ब्लॉक के अधिकांश सदस्य इस चिंता से सहमत प्रतीत होते हैं. इस बीच, कांग्रेस के बिहार अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने भी संकेत दिया कि नीतीश कुमार को उनके गठबंधन का संयोजक बनाया जा सकता है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में सिंह के हवाले से कहा गया है कि नीतीश के इंडिया ब्लॉक से दूर जाने की अफवाहें उड़ाई जा रही हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होने वाला. उन्होंने विपक्षी दलों को एकजुट करने के प्रयासों के लिए बिहार के मुख्यमंत्री की सराहना की और उन्हें उनके भारतीय गुट की धुरी बताया.

नीतीश कुमार होंगे 'INDIA' गठबंधन के संयोजक? सहमति पर पहुंचा विपक्ष! आज मीटिंग में होगा तय

कांग्रेस नेता ने कहा कि नीतीश के पास सभी कौशल हैं और उन्हें इंडिया ब्लॉक का संयोजक बनाया जाएगा. सिंह के हवाले से कहा गया, “बहुत जल्द, भ्रम दूर हो जाएगा और बीजेपी को 2024 में सबक मिलेगा. वास्तव में, जिस दिन नीतीश ने उन्हें छोड़ा, उस दिन बीजेपी के लोगों की नींद उड़ गई.” कुमार के डिप्टी तेजस्वी यादव ने भी प्रस्ताव का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि “बिहार के सीएम एक अनुभवी नेता हैं और अगर उन्हें इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाया जाए तो बहुत अच्छा होगा.” राजद से ताल्लुक रखने वाले यादव ने यह भी विश्वास जताया कि सीट-बंटवारे का जटिल मुद्दा “बिना किसी समस्या के” सुलझा लिया जाएगा. नीतीश कुमार इतने वरिष्ठ नेता हैं. अगर ऐसा कोई प्रस्ताव आता है, तो यह बिहार के लिए बहुत अच्छा होगा.

Tags: Bihar Congress, Bihar News, INDIA Alliance, Nitish kumar

Source link

Leave a Comment

error: Content is protected !!